_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

आने वाले दिनो मे इन राज्यों में महंगा हो जाएगा पेट्रोल और डीज़ल

जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल पर टैक्स दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है. वहीं डीजल पर कर में एक रुपये लीटर की वृद्धि की गई है.

एक न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, टैक्स की नई दरें एक जून से लागू होंगी. जम्मू-कश्मीर के अलावा पंजाब, हरियाणा और दिल्ली ने पिछले सप्ताह इसी तरह का कदम उठाया था.

हिमाचल प्रदेश ने भी एक जून से डीजल और पेट्रोल पर दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

पेट्रोल डीजल होगा महंगा

जम्मू में मौजूदा पेट्रोल 70.04 पैसे और डीजल 62.08 पैसे बिक रहा है. बता दें नए रेट्स लागू होने के बाद वाहन चालकों को पेट्रोल और डीजल के लिए अपनी जेब थोड़ी ढीली करनी पड़ेगी. लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, अगले महीने से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल का भाव प्रतिदिन रिवाइज करने की तैयारी में हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में आधिकारिक सूत्रों के ​हवाले से कहा गया है कि तेल मार्केटिंग करने वाली सरकारी कंपनियां खुदरा ईंधन को लेकर पिछले सप्ताह एक बैठक की थीं.

इस बैठक में मौजूदा हालात का जायजा लेते हुए लॉकडाउन के बाद के लिए रोडमैप तैयार किया गया. इसमें लॉकडाउन के बाद पेट्रोल-डीजल के भाव को पहले की तरह प्रतिदिन रिवाइज करने पर भी चर्चा हुई है.

IOC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल के दाम 71.26 रुपये है. वहीं, डीज़ल की कीमतें 69.39 रुपये प्रति लीटर है.

बिक्री मूल्य का अंतर 4 से 5 रुपये

तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल-डीजल की खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य का अंतर करीब 4 से 5 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है. ऐसे में इस बीच अगर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का भाव​ स्थिर रहता है तो इन तेल कंपनियों को इस गैप को खत्म करन के लिए करीब दो सप्ताह तक पेट्रोल-डीजल के भाव में प्रति दिन 40 से 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा करना होगा.

Show More

Related Articles