_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

कोरोना काल मे घर से बाहर जाना है जरूरी, तो ऐसे बढ़ाएं रोग-प्रतिरोधी क्षमता

इस समय कई शहरों में लॉकडाउन खुल चुके हैं और लोगों ने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है. ऐसे में इस दौरान सभी को रोग-प्रतिरोधी क्षमता का भी ध्यान रखना होगा.

अब अगर आप भी बाहर जाने लगे हों तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं रोग-प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…

आवश्यक जानकारी

  • इस दौरान काढ़ा पिएं व पिलाएं. इसके लिए तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ व मुनक्का को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर पिएं. वैसे आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिएगुड़ मिला लें. वैसे आप नींबू का ताजा निकाला रस भी मिला सकते हैं.
  • इस दौरान रात को सोने से पहले एक टेबल स्पून तिल या नारियल के ऑयल को मुंह में रखें व उसे मुंह में घुमाते हुए कुल्ला जैसा करें व फिर थूक दें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें. दिन में ऐसा दो तीन बार करें.
  • घर के हर व्यक्ति को दिन में दो-तीन बार गर्म पानी पीने या गर्म पानी से गरारे करने की आदत डालनी होगी. इसी के साथ बाहर से वापस आने पर इसका विशेष ध्यान रखें. जी दरअसल सभी मेडिकल एक्सपर्ट्स आजकल दिन भर में 3-4 बार गर्म पानी पीने की सलाह दे रहे है.
  • अगर आयुर्वेदाचार्यों की मानें, तो इन दिनों खाने में हल्दी, धनिया, जीरा व लहसुन जरूर मिलाएं. इसी के साथ लहसुन को ऑयल में तलें नहीं बल्कि कली को छील कर खाने में साबुत ही पकाएं. तब ही उसका पूरा लाभ मिलेगा. आप चाहे तो हल्दी का दूध रात में लें.
Loading...
Show More

Related Articles