एंड्रायड यूजर्स को चूना लगा रहा यह ऐप, खाली कर रहा आपके अकाउंट का बैलेंस

नई दिल्ली। अगर आप एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करते हैं और हर नए एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए उसे आप अपने फोन में इंस्टाल कर लेते हैं। तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल एंड्रायड यूजर्स के लिए एक खतरनाक ऐप को लेकर चेतावनी सामने आई है। प्लेस्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो कि यूजर्स के अकाउंट को खाली कर सकता है।

दरअसल एक रिसर्स में यह जानकारी सामने आई है कि प्ले स्टोर पर मौजूद ai.type नाम की एक ऐसी ऐप स्पॉट की गई है। जो बिना यूजर की परमिशन के ही बिना प्रीमियर डिजिटल सर्विसस खरीद सकता है और इसकी वजह से यूजर को पता भी नहीं चलता और उसका अकाउंट खाली हो सकता है। जानकारी के मुताबिक यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता है।

यूजर को पतान न चले इसके लिए फेक ऐड व्यूज लिया जाता था। साथ ही ऐप डिजिटल खरीददारी भी करता था। ऐसे में यूजर के अकाउंट को चपत लगने का भारी खतरा रहता था। यह एक थर्ड पार्टी कीबोर्ड एंड्रायड ऐप है। जिसे 4 करोड़ बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। इस ऐप को इजराइली कंपनी ने बनाया है।

सिक्यॉर डी टीम ने बताया  है कि धोखाधड़ी के जरिए इस ऐप ने अभी तक लगभग 18 मिलियन डॉलर यानी लगभग 127 करोड़ रुपए का चूना लगाने की कोशिश की है। हालांकि इसे सिक्योरिटी फर्म सिक्यॉर डी के जरिए बचा लिया गया। इस ऐप के जरिए अभी तक 13 देशों के लोग प्रभावित हो चुके हैं।

Loading...
Show More

Related Articles