_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

इस देश में बिना इजाजत नहीं खरीद सकते मोबाइल, TV देखने के लिए भी जरूरी है सरकार की मंजूरी

दुनिया के हर देश का अपना-अपना कानून है. जहां जनता को उन कानूनों के हिसाब से चलना पड़ा है. लेकिन कई देशों में ऐसे कानून भी हैं जिनके बारे में आप जानते तक नहीं होंगे. हमारे देश में भले ही टीवी देखने और मोबाइल खरीदने के लिए किसी से इजाजत लेनी की जरूरत नहीं होती. लेकिन अफ्रीका के एक देश में इन सब चीजों के लिए भी सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है.

दरअसल, अफ्रीका के देश इरीट्रिया में इस इन सब कामों के लिए सरकार से इजाजत लेनी पड़ती है. इस देश को इरित्रिया राज्य के नाम से भी जाना जाता है. इस देश में एक ही राजनीतिक पार्टी सत्ता में रहती है और दूसरी पार्टी बनाना गैरकानूनी है. यही नहीं जिसकी वजह से सरकार अपनी मनमानी करती है और नागरिकों को रोजमर्रा की जरूरतों जैसे बैंक से पैसे निकालने, फोन या सिम खरीदनें के लिए भी सरकारी मंजूरी देती है.

बता दें कि इस देश में आपको एक भी एटीएम (ATM) देखने को नहीं मिलेगा. जिसके चलते लोगों को बैंक से ही पैसा निकालना पड़ता है. यही नहीं सरकारी नियम के मुताबिक एक बैंक अकाउंट से एक महीनें में सिर्फ 23,500 रूपए ही निकाले जा सकते हैं. जिसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी होती है. हालांकि शादी जैसे अवसरों पर कुछ रियायत दी जाती है, लेकिन अगर आपको कार खरीदनी है तो आपको महीनों इंतजार करना पड़ेगा.

हम भले ही अपने देश में आसानी से मोबाइल और सिम खरीद सकते हों लेकिन इरीट्रिया में ऐसा करना आसान नहीं है. क्योंकि इसके लिए भी यहां के स्थानीय प्रशासन से मंजूरी लेनी पड़ती है और अगर सिम ले भी लिया तो आप उसमें इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि सिम में मोबाइल डाटा नहीं होता है. वहीं विदेशी लोगों को भी सिम खरीदने के लिए सरकार को अर्जी देनी पड़ती है जिसमें तीन से चार दिन का समय लगता है. उसके बाद ही टूरिस्टों सिम मुहैया कराया जाता है और उन्हें देश छोड़ने से पहले सिम को वापस करना होता है.

इसके साथ ही इरीट्रिया में लोगों के पास सिर्फ एक ही कम्युनिकेशन नेटवर्क एरिटल है यानी आपको हर हाल सिर्फ एक ही कंपनी का मोबाइल नंबर इस्तेमाल करना होगा. बता दें कि इरीट्रिया में ‘एरिटल’ एकलौती टेलिकॉम कंपनी है और उस पर भी सरकार का नियंत्रण हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कंपनी की सर्विस बेहद खराब है. जिसकी वजह से लोगों को कॉल करने के लिए पीसीओ (PCO) जाना पड़ता है.

यही नहीं इरीट्रिया की सरकार ने देश के नागरिकों पर तो कई सारे नियम लागू किये हैं.साथ ही यहां की सरकार का पूरे मीडिया तंत्र पर नियंत्रण है. जिसकी वजह से आप टीवी पर उन्ही चैनलों को देख सकते है जो सरकार आपको दिखाना चाहती है. जिसकी वजह से मीडिया सरकार के खिलाफ न तो आवाज उठा सकती है और ना ही कुछ लिख सकती है.

Show More

Related Articles