केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, हटाई जाएगी गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गांधी परिवार को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल इस फैसले के तहत आने वाले समय में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटा ली जाएगी। हालांकि इस फैसले के तहत उनकी सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया गया है।

एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के एवज में गांधी परिवार को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने सभी एजेंसियों की ओर से मिले थ्रेट इनपपुट का आकलन करने के बाद यह फैसला लिया है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को ही एसपीजी सुरक्षा प्रदान की गई थी।

वहीं अब केंद्र सरकार ने खतरे के आंकलन के बाद पाया है कि गांधी परिवार को किसी भी तरह का सीधा खतरा नहीं है। बताते चलें कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 1991 में हत्या के बाद यह फैसला लिया गया था कि सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाएगी। वहीं समय-समय पर इस सुरक्षा की होने वाली समीक्षा के बाद अब केंद्र सरकार ने गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला किया है।

बताते चलें कि इसी साल अगस्त में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा भी हटा ली गई थी। वहीं एसपीजी सुरक्षा हटाने से पहले प्रियंका गांधी को नोटिस भी भेजा गया था। जिस पर उन्होंने कहा था कि उन्हें बंगला छोड़ने में भी कोई दिक्कत नहीं है।

Show More

Related Articles