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अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार ऐसी लें डाइट, हमेशा रहेंगी फिट और हेल्दी…

अक्सर हमें कई भोजन सूट न होने की शिकायत रहती है या फिर वेट गेन की समस्या होती है ऐसे में यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहती है तो आपको अपने ब्लड टाइप के अनुसार भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे आपको इन समस्याओ का समाधान मिल सके, इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है टिप्स ताकि आप जान सके किस ब्लड ग्रुप के लोगो को क्या भोजन खाना चाहिए , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में…

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ब्लड ग्रुप ए

‘ब्लड ग्रुप ‘ए’ वाली महिलाओं की पाचन शाक्ति अन्य ब्लड ग्रुप की तुलना में बहुत कमजोर होती है, इसलिए उन्हें नॉन-वेज या कोई हैवी फूड खाने से बचना चाहिए क्योंकि वह इसे आसानी से पचा नहीं पाती हैं। और इससे उन्हें पेट संबंधी समस्याएं जैसी एसिडिटी और पेट में दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लड ग्रुप ‘ओ’

ब्लड ग्रुप ‘ओ’ वाली महिलाओं का पाचन बहुत मजबूत होता है इसलिए वह नॉन वेज खा सकती हैं। अगर आप नॉन-वेज की शौकीन हैं तो आप चिकन और फिश के अलावा रेड मीट भी खा सकती हैं। यानी ब्लड ग्रुप ‘ओ’ वाली महिलाओं हाई प्रोटीन डाइट और मीट लेना चाहिए, लेकिन डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

ब्लड ग्रुप ‘बी’

ब्लड ग्रुप ‘बी’ बी वाली महिलाएं कई तरह के फूड ले सकती हैं। इनमें अनेक प्रकार का मीट, सब्जियां, अनाज शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि ब्लड ग्रुप बी के लोगों को अनेक प्रकार का भोजन सूट करता है। लेकिन संयमित रूप से लें। अगर दिन में मीट या है तो शाम में वेजीटेबल आदि खाएं।

ब्लड ग्रुप ‘एबी’

‘एबी’ ब्लड ग्रुप वालों में ‘ए’ और ‘बी’ दोनों ब्लड ग्रुप वालों के लक्षण होते हैं। इसलिए वह दोनों ब्लड ग्रुप के अनुसार यानी मिक्सिड डाइट ले सकती हैं। इस ब्लड ग्रुप की महिलाओं को मीट-मछली, सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट्स, दूध, दही व दूध से बने पदार्थ और अनाज सूट करते हैं। लेकिन कई महिलाओं को ब्लड ग्रुप ‘ए’ की तरह वेजीटेरियन होना ज्यादा अच्छा रहता है क्योंकि उनको इससे अपच की शिकायत हो सकती है। हां लेकिन वह ब्लड ग्रुप ‘बी’ की तरह आप फिश खा सकती हैं। यानी अधिक से अधिक प्रोटीन लेना चाहिए। इस तरह की डाइट लेने से आप ज्यादा हेल्दी रह सकती हैं।

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