_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

GOOGLE ने व्हीलचेयर को लेकर खास फीचर लॉन्च, ये है कीमत…

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने दिव्यांगों को ध्यान में रखकर एक खास फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम Accessible Places है। दिव्यांगों को इस फीचर से गूगल मैप पर व्हीलचेयर के लिए अनुकूल स्थान की जानकारी मिलेगी।

इसके अलावा दिव्यांग इस फीचर के जरिए यह भी पता लगा सकेंगे कि कौन-से होटल या फिर रेस्ट्रॉन्ट में व्हीलचेयर के प्रवेश की सुविधा उपलब्ध है।

फिलहाल, इस फीचर को ऑस्ट्रेलिया, जापान, यूके और अमेरिका में जारी किया गया है। उम्मीद की जा रही हैं कि कंपनी जल्द ही इस फीचर को अन्य देशों में जारी करेगी।  

ऐसे करें इस फीचर को एक्टिवेट

गूगल के नए फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को गूगल मैप्स की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद Accessibility के सेक्शन में जाकर Accessible Places विकल्प को ओपन करें। जैसे ही यह फीचर एक्टिवेट होगा, तो यूजर्स को गूगल मैप्स व्हीलचेयर के लिए सारे अनुकूल स्थान की दिखाई देने लगेंगे।

120 मिलियन लोकल गाइड ने की मदद

गूगल का कहना है कि करीब 130 मिलियन ऐसे दिव्यांग हैं, जो इस समय व्हीलचेयर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में हमारा लेटेस्ट Accessible Places फीचर उन यूजर्स के बहुत काम आएगा। इसके जरिए व्हीलचेयर यूजर्स को घर बैठे ही जानकारी मिल जाएगी कि उनके आस-पास व्हीलचेयर के लिए अनुकूल स्थान कौन-से हैं। कंपनी ने आगे कहा है कि इस फीचर को तैयार करने में हमारी मदद करीब 120 मिलियन लोकल गाइड ने की हैं। 

Show More

Related Articles