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कम उम्र पेट की बढ़ी चर्बी ऐसे घटाएं

बढ़ती उम्र के साथ मोटापा बढ़ना एक आम समस्या है। आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद पेट पर फैट जमने लगता है। इससे बॉडी का लुक खराब हो जाता है और कपड़े भी टाइट होने लगते हैं। दरअसल, 30 की उम्र के बाद सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी मोटापा बढ़ता है।

आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के कारण बेली फैट बढ़ता है। इससे उम्र अधिक दिखती है। महिलाओं में पीसीओडी और तनाव के कारण मोटापा बढ़ता है। जबकि पुरुषों में डायबिटीज सहित कई अन्य कारणों से यह समस्या होती है। अगर आप भी बढ़ती तोंद से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं बेली फैट कम करने के उपाय।

पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज

सिजर किक

पीठ के बल जमीन पर लेटकर अपनी दोनों हथेली हिप्स के नीचे रखें। इसके बाद बाज अपने सिर, कूल्हे और बाएं पैर को जमीन से ऊपर उठाएं जबकि दायां पैर फर्श पर फ्लैट रखें। इसके बाद दायां पैर उठाएं और बाएं पैर को फर्श पर फ्लैट रखें। सिजर किक्स एक्सरसाइज 12 बार करें। इससे पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

क्रंचेज

पेट की चर्बी घटाने में यह एक्सरसाइज बहुत मदद करती है। मैट पर लेटकर अपने घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर रखें। इसके बाद अपनी दोनों हथेली से सिर को उठाएं। यह एक्सरसाइज 12 बार करें।

हील टच

बढ़ती तोंद को कम करने के लिए हील टच बेहतर ऑप्शन है। फर्श पर लेटकर अपने घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर रखें। इसके बाद दाएं हाथ को हिप्स के बगल में रखें और बाएं हाथ से बायीं ऐड़ी को स्पर्श करें। इसी तरह फिर दाएं हाथ से दायीं एड़ी को स्पर्श करें।

बर्पीज

मोटापे और बेली फैट को कम करने के लिए ज्यादातर लोग बर्पीज करते हैं। सीधे खड़े होकर अपने घुटनों को जमीन पर झुकाएं और हाथों को फ्लोर पर रखें। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर ऊठाकर जंप करें। यह एक्सरसाइज 8 बार करें, बेली फैट कम हो जाएगा।

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चर्बी कम करने के लिए डाइट

  • सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं।
  • नाश्ते में स्प्राउट्स, नट्स, मौसमी फल और उबले हुए अंडे का सफेद हिस्सा खाएं।
  • प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें। दाल और हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें।
  • स्नैक्स में जंक फूड खाने के बजाय फल खाएं और दिन में दो बार ग्रीन टी पीएं।
  • रात को सोते समय एक गिलास हल्दी वाला दूध पीएं।
  • धूम्रपान, एल्कोहल और ऑयली फूड से परहेज करें।
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