_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

KL Rahul ने रचा इतिहास, New Zealand की धरती पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय…

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरिज़ के तीसरे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाने में सफल हुई. इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन KL Rahul ने बनाए. केएल राहुल ने 109 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया के स्कोर को 296 तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में एक बार फिर पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरूआत की. हालांकि एक बार फिर टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही और मयंक अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और वो 9 रन बनाकर आउट हुए. वहीं टीम इंडिया को तीसरा झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा जिन्होंने 40 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के 63 रनों के स्कोर पर तीन बल्लेबाज पवेलियन वापस लौट चुके थे.

Loading...

केएल राहुल जब क्रीज पर आए तब भारत की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी. इसके बाद उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. दोनों बल्लेबाज़ों के बीच पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. श्रेयस अय्यर अर्धशतक लगाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए मनीष पांडे जिन्होंने केदार जाधव की जगह टीम में जगह मिली थी उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों बल्लेबाज़ों के बीच भी शतकीय साझेदारी हुई.

साल 2009 के बाद यह पहला मौका था जब भारतीय टीम ने नंबर चार और नंबर पांच पोजिशन पर शतकीय साझेदारी की है. इतना ही नहीं केएल राहुल ने इस मुकाबले में शतक लगाकर कई कीर्तिमान अपने नाम किए है.

केएल राहुल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर शतक लगाया हो. साल 2015 के बाद से कोई भी भारतीय खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया था. न्यूजीलैंड की धरती पर नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2015 के विश्व कप में शतक लगाया था.

केएल राहुल बतौर विकेटकीपर इस मुकाबले में खेल रहे हैं. ऐसे में वो दूसरे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने एशिया के बाहर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शतक लगाया हो. सबसे पहले राहुल द्रविड़ ने यह काम किया था. द्रविड़ ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ 145 रनों की पारी खेली थी.

वहीं केएल राहुल ऐसे पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की सरजमीं पर वनडे मुकाबले में शतक ठोका हो.

Show More

Related Articles