_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

कोरोना से संक्रमित होने के बाद ऐसे हो जाते हैं फेफड़े, सामने आई तस्वीर

नई दिल्लीः चीन से फैला कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। चीन के अलावा कई अन्य देशों में इस बीमारी से मौत के मामले सामने आए हैं। इन सबके कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के फेफड़े की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जो कि बेहद चौंकाने वाली हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से अभी तक सिर्फ चीन में ही मौत का आंकड़ा 1300 के पार पहुंच गया है जबकि पूरी दुनिया में करीब 45,000 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसी बीच कोरोना संक्रमित लोगों के फेफड़े की कुछ एक्सरे फोटोज सामने आई हैं।

Loading...

दरअसल, चीन के लंझाऊ स्थित एक अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित 33 वर्षीय एक मरीज के सीने का एक्सरे लिया गया। इसके बाद चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई। डाक्टरों ने कहा कि सार्स की ही तरह कोरोना वायरस के भी लक्षण दिखाई दिए हैं। जर्नल ऑफ रेडियोलॉजी की मानें तो डॉक्टरों द्वारा दिखाई गई एक्सरे रिपोर्ट में फेफड़े के निचले हिस्से में कुछ दाग नजर आए। डॉक्टर्स ने इसे ग्राउंड ग्लास ओपेसिटी बताया है।

रेडियोलॉजिस्ट का कहना है कि जब उन धब्बों को ज़ूम कर देखा गया तो वे किसी शीशे के टुकड़ों की तरह नजर आए। जिससे यह साबित होता है कि वहां कुछ तरल पदार्थ इकठ्ठा हो गया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है कि भले ही निमोनिया और कोरोनावायरस के लक्षण एक जैसे दिखते हों लेकिन निमोनिया की तुलना में कोरोना बेहद तेजी से फैलता है और इस पर एंटीबायोटिक भी बेअसर साबित हो रहे हैं।

Show More

Related Articles