_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

कोरोना वायरस के कहर से घर को शुद्ध रखने के लिए करे ये एक उपाय…

विश्व में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के संक्रमण से अपने घर को सुरक्षित रखने और शुद्ध बनाये रखने के लिए कुछ जरुरी एहतियात बरतने जरुरी है और इसके लिए आवश्यक है घर को प्रदुषण मुक्त बनाना और साफ़ सुधारा बनाना। इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक ख़ास टिप्स जिसके मदद से आप अपने घर को बना सकते है संक्रमण मुक्त , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में…

सब्जियों का जायका बढ़ाने वाला तेज पत्ता आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। जी हां यह आपकी कई समस्याओं को दूर करने में भी हेल्प करता है। इसके लिए आपको तेज पत्ता खाना नहीं बल्कि इसे कमरे में जलाना है। इससे आपको कई तरह के हेल्थ बेनफिट्स मिलेंगे।

यह बात मुझे मेरी दादी ने बताई थी। इसलिए मैं आपके साथ भी शेयर कर रही हूं। ताकी आप भी इसका इस्तेमाल करके खुद को बीमारियों से बचा सकें। और सबसे अच्छी बात इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। जाने इसके इस्तेमाल करने के बारे में ….

ऐसे बरतें सावधानी

  • दो तेज पत्ते को एक बर्तन में डालें और जला दें और अब इसे कमरे में रख दें। ऐसा करने के बाद करीब 15 मिनट के लिए अपने कमरे को बाहर से बंद कर दें। कुछ देर बाद जब आप कमरा खोलेंगी तो कमरे में रिलैक्सिंग खुशूब फैली होगी। ये आपके लिए काफी सुकून भरा होता है।
  • तेज पत्ते के धुएं को इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने वाला भी माना जाता है। यूजेनॉल में भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और तेज पत्ता अन्य विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जो बॉडी के अच्छे कामों के लिए बेहद जरूरी होते है। इसलिए तेज की पत्तियों को जलाना और अंदर लेना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है।
  • अगर आपको तनाव हमेशा घेरे रहता हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले 2 तेजपत्ता लेकर उसे कमरे में जला लें। फिर इसे धुएं में बैठें। ऐसा करने से आपका तनाव और सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। जी हां तेज पत्ता अरोमैटिक होता है। जिस तरह से हम खुद को रिलैक्स करने के लिए अरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करते हें तेज पत्ते के जरिए आप ऐसा ही आनंद ले सकती हैं।
  • तेज पत्ते में मौजूद कुछ औषधीय गुणों के कारण यह बॉडी की सूजन को कम करने में हेल्प करता है, खासतौर पर जोड़ों में होने वाली सूजन। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक केमिकल मौजूद होता है जो नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है।
  • घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए आज तरह-तरह के रूम फ्रेशनर आते हैं। लेकिन पहले के समय में लोग तेज पत्ते को इस काम के लिए भी इस्तेमाल करते थे। तेज पत्ता को एक बेहतरीन रूम प्रेशनर के रूप में भी जाना जाता है।
Show More

Related Articles