_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

जब हेलमेट पहन बाइक पर बैठा कुत्ता, मालिक पर भड़के लोग

हेलमेट लगाना आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ही जरूरी होता है, और खासकर अगर आप दो पहिया वाहन से जा रहे है तो आपको हेलमेट लगाकर ही निकलना चाहिए। देश की सरकार तो जनता को समझाने में लगी ही हुई है पर कुछ लोगो को शायद अपनी जान की कोई फिक्र ही नहीं है। हालांकि यही कुछ ऐसे भी लोग है जो हेलमेट लगाकर ही दो पहिया वाहन का उपयोग करते है और साथ ही अपने पीछे बैठे व्यक्ति को भी हेलमेट लगाने की सलाह देते है।

पर ज़रा सोच के देखिये यदि पीछे बैठने वाला कोई इंसान न हो बल्कि जानवर हो तो ये नज़ारा कैसा लगेगा। दरअसल कुछ महीनों पहले ऐसा ही एक वाक्या दिल्ली से सामने आया था जहाँ सड़क पर एक व्यक्ति ने अपनी बाइक के पीछे बैठे कुत्ते को हेलमेट पहना दिया था।

अब ऐसा ही एक वाक्या तमिलनाडु में भी देखने को मिला हैं। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पे बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक पालतू कुत्ता अपने मालिक के साथ हेलमेट लगाए बाईक पर बैठा नज़र आ रहा है। दिलचस्प बात तो ये हैं कि कुत्ता बाइक पर इंसानों की तरह बैठा हुआ है और उसके दोनों हाथ उसके मालिक की पीठ पर है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पे फैलते हुए देर नहीं लगी, वही लोगो को भी ये वीडियो बेहद पसंद आ रहा है। पर इसे देखने के बाद लोगो के दो ग्रुप बन गए है जिनमे कुछ लोग उस कुत्ते के मालिक की बहुत तारीफ़ कर रहे है, तो वही कुछ लोगो का मानना है की कुत्ते के लिए खतरनाक हो सकता है।

इस वीडियो में एक यूजर ने कमेंट किया कि “हम इंसानों को शर्म आनी चाहिए, इस कुत्ते से हेलमेट पहनने का महत्त्व समझना चाहिए.” वहीं दुसरे ने लिखा “डॉग की सेफ्टी की भी चिंता करने वाले मालिक को मेरा सलाम.” इसी तरह कुछ और भी कमेंट्स आए जिसमे लोग कुत्ते को हेलमेट पहनने के निर्णय की तारीफ़ कर रहे थे।

वही कुछ लोग इस वीडियो के खिलाफ भी नज़र आये आए और कुत्ते के मालिक की निंदा करने लगे। एक ने लिखा कि “हेलमेट इंसानों के सिर के हिसाब से बने होते हैं, कुत्ते को इन्हें पहनाना सुरक्षित नहीं हैं.” वहीं दूसरे ने लिखा कि “कुत्ते को बाइक के पीछे इस तरह से बैठाना उसकी सुरक्षा के लिए सही नहीं हैं। कुत्तों का शरीर इंसानों की तरह नहीं होता हैं| उन्हें बाइक के ऊपर बैलेंस बनाने में दिक्कत हो सकती हैं। ये किसी भी हादसे को न्यौता देने वाली बात होगी.”

Show More

Related Articles