_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

महिलाओं में क्यों जल्दी होता है मेनोपॉज़?क्या सेक्स की कमी है कारण ?

वैसे तो महिलाओ में जल्दी मेनोपॉज़ होने के कई कारण है लेकिन सेक्स की अरुचि भी इसका एक प्रमुख कारण हो सकती है सेक्स के फ़ायदे सभी को पता हैं. जहां सेक्स से कैलोरीज़ बर्न होती हैं, हार्ट हेल्दी होता है, स्किन अच्छी होती है, वहीं ये हमारी मैरिड लाइफ के लिए भी टॉनिक का काम करता है. सेक्स करने के इतने फ़ायदे हैं, पर फिर भी कुछ महिलाएं हैं, जो सेक्स को उतनी तवज्जो नहीं देतीं, जितनी देनी चाहिए. क्या सेक्स कम करने से सचमुच महिलाओं में जल्दी मेनोपॉज़ आ जाता है, आइए जानते हैं.

मैरिड लाइफ में रोमांच बनाये रखने में सेक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जहां पुरुष इसमें काफ़ी एक्टिव होते हैं, वहीं महिलाएं उतनी ही सुस्त. हाल ही में सेक्स पर की गयी एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि 40 साल के ऊपर की जो महिलाएं सेक्सुअली कम एक्टिव होती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी हो जाता है.

शोध के आधार पर

वैज्ञानिक शोध में यह बात सामने आयी है कि जो महिलाएं अधिक सेक्स करती हैं, उनका मेनोपॉज़ जल्दी नहीं होता. रिसर्च में ऐसा देखा गया कि जो महिलाएं हफ़्ते में एक बार सेक्स करती हैं, उनमें मेनोपॉज़ होने की सम्भावना जो महिलाएं महीने में एक बार सेक्स करती हैं, उनकी तुलना में 30% कम होता है.

Sex Education facts: Happy couples

महिलाओ में जल्दी मेनोपॉज़ होने का क्या है कारण?

वैज्ञानिक शोध में यह बात भी साबित हुई है कि जो 40 साल के ऊपर की महिलाएं सेक्स नही करतीं, तो उनका शरीर ओव्यूलेशन बंद करने के संकेत देने लगता है, जिसके कारण मेनोपॉज़ हो जाता है. दरअसल, शरीर यह सिग्नल देता है कि अब प्रजनन की प्रक्रिया के लिए अंडों को ज़रुरत नहीं, इसलिए ओव्यूलेशन बंद हो जाता है और मेनोपॉज़ हो जाता है

इसमें प्रतिवर्ष 1 हज़ार महिलाओं पर की गयी स्टडी में यह भी सामने आया कि ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है, जिससे बीमार होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

कैसे पाए समस्या से निजात

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका मेनोपॉज़ भी जल्दी हो जाए, तो सेक्सुअली एक्टिव रहें. क्योंकि न सिर्फ ये आपको मेनोपॉज़ से बचाये रखेगा, बल्कि आपको हेल्दी भी बनाये रखेगा और आपके पार्टनर से आपके रिश्ते को और भी मज़बूत बनाएगा तो फिट एयर हेल्दी रहने के लिए अपनी सेक्स लाइफ एन्जॉय करें

Loading...
Show More

Related Articles