_WZnYPlCnd4IlO55X8xQqT_ZD3-qXsA45Zw4Ko-5V1Y

जानें क्यों शादी से कतराने लगे हैं आजकल युवा, ये हैं प्रमुख 5 वजहें

आज की युवा पीढ़ी के लिए सबसे मुश्किल फैसला है शादी का। इसके बारे में जिक्र हुआ नहीं कि वो मुंह मोड़ने लग जाती है। क्या इसकी वजह उनकी दिनोंदिन बढ़ती आकांक्षाएं हैं? आज की बिजी लाइफस्टाइल में लड़का या लड़की दोस्त तो चाहते हैं, लेकिन जब भी कमिटमेंट की बारी आती है, वो कतराने लगते हैं। उनके मन में शादी को लेकर ऐसे डर बैठे हुए हैं कि वे जिंदगी में सब कुछ करना चाहते हैं, लेकिन शादी से बचना चाहते हैं। शादी के नाम से दूर भागने वाले इन नौजवानों और नवयुवतियों के लिए आखिर क्यों है शादी करना मुश्किल? आज हम आपको इसकी 5 प्रमुख वजहें बता रहे हैं।

1. जमाने के साथ बदलती सोच

बदलते जमाने के साथ युवा पीढ़ी की सोच भी बदलने लगी है। वो वेस्टर्न कल्चर से इतने प्रेरित है कि अब वह शादी की परंपरा की जगह लिव-इन रिलेशनशिप में विश्वास रखने लगी है। अब उसके लिए जरूरी पर्सनल लाइफ नहीं, बल्कि प्रोफेशनल लाइफ है। इसलिए भी नई पीढ़ी के युवा शादी के बंधन को पसंद नहीं करते। उन्हें लगता है कि इससे वे आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

2. एडजस्ट करना नहीं चाहते

आजकल लड़के-लड़की अपने सास-ससुर के साथ एडजस्ट नहीं करना चाहते। वे न्यूक्लियर फैमिली में विश्वास रखते हैं। पैसा कमाने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए वे या तो शादी से दूर भागते हैं, या फिर इसके बारे में लेट सोचते हैं। ऐसे में, उन्हें भी नहीं पता चलता कि कब उनकी आधी जिंदगी बीत गई।

3. जिम्मेदारियों से भागना

आजकल के नौजवान सिर्फ अपनी जिम्मेदारी लेना जानते हैं। इनमें अपने आसपास के लोगों की बहुत ज्यादा परवाह नहीं रह गई। ये जानते हैं कि शादी का मतलब दो लोग नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन है। ऐसे में जितना हो सके, ये शादी से भागते हैं और कोई भी एक्स्ट्रा जिम्मेदारी अपने सिर नहीं लेना चाहते।

4. लिव-इन है पसंद

आजकल के युवाओं को वेस्टर्न कल्चर कूल लगता है और ये सोचते हैं कि शादी का मतलब इससे दूर होना है। इसलिए कई लड़के-लड़कियां लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हैं। इन्हें यह भी लगता है कि शादी करके ये फंस जाएंगे और अगर लिव-इन रिलेशनशिप में रहेंगे, तो किसी रिश्ते में बंधने का डर नहीं होगा।

5. प्रोफेशनल कमिटमेंट

यंगस्टर्स को लगता है कि शादी उनके काम के बीच आ जाएगी। वो तरक्की नहीं कर पाएंगे। शादी करने के बाद उनकी प्रोफेशनल ग्रोथ रुक जाएगी। महिलाओं को तो यह डर बहुत सताता है। शादी के नाम से उन्हें लगता है कि कहीं जॉब छोड़ना ना पड़े। ऐसे में, सक्सेसफुल करियर के लिए ये अपनी जिंदगी के खूबसूरत पलों को कब मिस कर देते हैं, इन्हें भी नहीं पता लगता।

Loading...
Show More

Related Articles